
चीन के Lithium Battery Materials बाजार से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसने EV (Electric Vehicle) इंडस्ट्री और Renewable Energy सेक्टर में हलचल मचा दी है। देश के कई प्रमुख Lithium-ion Battery Material Suppliers ने कच्चे माल की कीमतों में तेज़ बढ़ोतरी और वैश्विक मांग में उछाल का हवाला देते हुए अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसका सीधा असर आने वाले समय में New Energy Vehicles (NEV) की कीमतों पर पड़ सकता है, खासकर वर्ष 2026 से।
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Lithium Battery Materials Suppliers ने जारी किए Price Hike नोटिस
चीन की प्रमुख Lithium-ion बैटरी कैथोड सामग्री निर्माता Hunan Yuneng New Energy ने घोषणा की है कि 1 जनवरी 2026 से उसके सभी Lithium Iron Phosphate (LFP) उत्पादों की प्रोसेसिंग फीस में 3,000 युआन प्रति टन (लगभग 425 USD) की बढ़ोतरी की जाएगी। यह वृद्धि टैक्स से अलग होगी।
कंपनी के अनुसार, यदि भविष्य में बाजार या कच्चे माल की कीमतों में असामान्य उतार-चढ़ाव होता है, तो उत्पादों की कीमतों पर दोबारा बातचीत की जा सकती है। Hunan Yuneng के प्रमुख ग्राहक CATL और BYD जैसे दिग्गज बैटरी और EV निर्माता हैं, जिससे इस फैसले का प्रभाव पूरे सप्लाई चेन पर पड़ना तय है।
Battery Manufacturer Dejia Energy ने 15% तक बढ़ाई कीमत
इसी कड़ी में एक अन्य Lithium Battery निर्माता Dejia Energy ने भी बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने बताया कि 16 दिसंबर 2025 से वह अपने बैटरी उत्पादों की कीमतों में 15% तक की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने इस कदम के पीछे कच्चे माल की लागत में “असाधारण वृद्धि” को मुख्य कारण बताया है।
विशेषज्ञों का मानना है कि यह बढ़ोतरी केवल शुरुआत हो सकती है, क्योंकि upstream raw materials की कीमतें लगातार नई ऊँचाइयों को छू रही हैं।
Lithium Hexafluorophosphate की कीमत में 118% से अधिक उछाल
Lithium-ion बैटरियों में इस्तेमाल होने वाला एक अहम कच्चा माल Lithium Hexafluorophosphate, जो मुख्य रूप से liquid electrolytes में conducting salt के रूप में प्रयोग होता है, उसकी कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी देखी गई है।
चीनी टेक न्यूज प्लेटफॉर्म OFweek के अनुसार:
- दो महीने पहले इसकी कीमत: 55,000 युआन प्रति टन (7,800 USD)
- वर्तमान कीमत: 120,000 युआन प्रति टन (17,000 USD)
यानी महज दो महीनों में 118% से अधिक की वृद्धि।
Lithium Cobalt Oxide की कीमतों में 150% की छलांग
इसी तरह, Rechargeable Lithium-ion Batteries में कैथोड के रूप में इस्तेमाल होने वाला Lithium Cobalt Oxide भी बेहद महंगा हो गया है।
- वर्ष की शुरुआत में कीमत: 140,000 युआन प्रति टन (19,850 USD)
- नवंबर 2025 में कीमत: 350,000 युआन प्रति टन (49,600 USD)
यह बढ़ोतरी 150% से अधिक है, जिसने बैटरी निर्माण लागत को काफी बढ़ा दिया है।
Battery-grade Lithium Carbonate भी हुआ महंगा
बैटरी उद्योग का एक और महत्वपूर्ण घटक Battery-grade Lithium Carbonate की कीमत भी लगातार ऊपर जा रही है।
- वर्तमान कीमत: 94,000 युआन प्रति टन (13,300 USD) से अधिक
- सिर्फ नवंबर महीने में: 16% से ज्यादा की वृद्धि
उद्योग के आंकड़ों के मुताबिक, Lithium Carbonate की कीमत में हर 10,000 युआन प्रति टन (1,400 USD) की वृद्धि से Lithium Iron Phosphate Cathode Material की लागत लगभग 2,300–2,500 युआन प्रति टन (326–354 USD) तक बढ़ जाती है।
China Power Battery Market में LFP Batteries का दबदबा
फिलहाल चीन के Power Battery Market में Lithium Iron Phosphate (LFP) बैटरियों का वर्चस्व बना हुआ है। कुल Installed Capacity में इनकी हिस्सेदारी 81.5% तक पहुंच चुकी है।
लगातार बढ़ती मांग और सीमित आपूर्ति के कारण Power Batteries की सप्लाई-डिमांड स्थिति बेहद तंग बनी हुई है। सार्वजनिक रिपोर्ट्स के अनुसार, कई Automakers अब Leading Battery Manufacturers के साथ लंबी अवधि के सप्लाई एग्रीमेंट कर रहे हैं ताकि बैटरी की कमी से उनके Vehicle Production Schedules प्रभावित न हों।
EV और Renewable Energy सेक्टर पर पड़ेगा असर
विशेषज्ञों का मानना है कि Lithium Battery Materials की कीमतों में यह उछाल EV Market, Energy Storage Systems और Renewable Energy Projects की लागत को बढ़ा सकता है। इसका सीधा असर उपभोक्ताओं तक पहुंचेगा और 2026 में नई Energy Vehicles की कीमतें बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।















